प्रेगनेंसी के बाद माँ के स्वस्थ्य रहने के घरेलु टिप्स

प्रेगनेंसी के बाद माँ के स्वस्थ्य रहने के टिप्स, after food Tips for mother in hindi,  first time mother.

Home Tips for New Mother

महिलाओं के सामने बच्चें को जन्म देने के बाद, खान पान से जुडी कई समस्यों का सामना करना पडता है. First time Mother क्या - क्या ध्यान रखना और किस तरह से खाना चाहिए, इसके लिए घर के बडे बुजूर्ग प्रसुती को कई पोशक तत्व देते है जिससे उसके शरीर को अनेक बीमारीयों से लडने की शक्ति मिलती है और उसके कमजोरी महसूस नहीं हेाती है।
आइए जानते है की प्रसूती महिला कों किस तरह से किन खाद्य पदार्थो कों सेवन करने के लिए देना चहिए और वह खाद्य पदार्थ उनके लिए किस तरह से फायदे मंद होते है।

 

1. सौफ का पानी
कई बार यह होता है कि प्रसव के बाद महिलाओं का पाचन तंत्र बीगडने लगता है जिससे वह किसी भी प्रकार के खाद्य तत्व को आसानी से पचा नही पाती है, और उन्हें कब्ज, अपचन, गैस आदि रोग हो सकते है इसके लिए एक उपाय है कि आपकेां प्रसुती को सौफ का पानी पाचन तंत्र कों सही बनाता है।

2. अजवाइन का परांठा -
प्रसती महिला के अजवाइन काफी फायदेमंद हेाती है अजवाइन को हलवे मे डालकर खिलाने से भी प्रसुती के शरीर को ताकत मिलती है। साथ ही साथ गेंहूँ के आटे से बना अजवाइन का परांठा फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। इससे प्रसुती महिला की गर्भाशय की समस्त समस्याएं ठीक होती है साथ ही साथ प्रसूती पाचन क्रिया मे भी सुधार आता है और वह किसी भी खाद्य पदार्थ को आसानी से पचा पाती है।

3. गौंद के लड्डु -
खाद्य के गुणवत्ता के आधार पर देखा जाए तो प्रसुती महिला के लिए गोंद के लड्डु काफी फायदेमंद होता है। गौंद मे कई पोषक तत्व मौजूद होते है। अगर सर्दियों के दिनों मे किसी महिला का प्रसव हुआ हो तो उसके सेहत के लिए गोंद के लड्डू कई गुण कारी सिद्ध हो सकता है। गोंद  के लड्डू मे गोंद के साथ , मुंग की दाल, सोयाबीन का आटा और ड्राईफ्रुट को मिलाकर लड्डू बनांए। इनसे प्रसुती मां के शरीर को काफी फायदेमंद पोषक तत्व और प्रोटीन मिलते है और उसके शरीर को मजबूत बनाते है।

4. व्यायाम जरूरी -
प्रसुति महिला के उचित खान पान के साथ व्यायाम भी उतना ही जरूरी होता है। सेहत मंद रहने के लिए खानपान के साथ नियमित हल्की एक्सरसाइज करे। इससे प्रसुति महिला के शरीर की मांसपेशियाँ  लचीली होगी और उसकी हड्डिया मजबूत होती है।
हमारे द्वारा बताए गए After Pregnancy 4 Tips for Mother और उसके सेहत जुडे घरेलू उपायों से आपकेा काफी फायदा हो सकता है । हम यही आशा  करते है की रिडरस् का स्वास्थ्य सदैव सहीं रहे और एक दम फिट रहें ।

 

हमसे जुड़ने के लिए हमारा facebook पेज like करें facebook.com/dainiktime

 

Leave a reply