वास्तु टिप्स - Best Vastu Tips for Home, Land Problem Solution Puja Totke

वास्तु के आसन टिप्स हिंदी भाषा में, Rambhan Easy Saral Best Vastu Tips for Home in hindi, Land Problem Solution Puja Totke, top saral aasan upay, chhote, thode, effective, prabhavi, bina makan tode, todfod kiya nahin, kaise kare, kya hai possible, jameen ka, ghar ki shanti, bhumi, for good result, best ilaj, without problem, quik, turant labh ke liye, 
vastu tips for home in hindi

वास्तु टिप्स - Best Vastu Tips for Home, Land Problem Solution Puja Totke

भूमि, मकान व वास्तुदोश हेतु सरल उपाय (Without Dismantling any part section of Home) :-
वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा हेाती है कि उसका स्वयं का मकान हो, जीमन हो, परंतु 50% से अधिक लोग ये सब कुछ होते हुए भी सुखी नहीं है और उन्हें ऐसा लगता है कि कुछ न कुछ कमी है अथवा उन्हें मानसिक शांति नहीं मिलती है।
ऐसे व्यक्तियों को निम्न Vastu Tips use करने चाहिए, जिससे उनके मकान और परिवार की शांति बनी रहें।
किसी जातक को ऐसा लगे कि उसका मकान गलत दिशा मे बना है और उसके कारण उसकी उन्नति नहीे हो रही तो निम्न उपाय करें-

  • किसी शुक्ल पक्ष के रविवार के दिन पूरे घर को नमक मिश्रित पानी से धोएॅ। उसके बाद कपूर को पान के पत्ते पर रखकर उसे जलाकर भगवान् हनुमान जी की आरती करें। हो सके तो ही शनिवार सुन्दरकाण्ड का पाठ करें। इससे Benefit होगा। यह उपाय हर रविवार को करना Best है। रोज भी कर सकते है।
  • अपने घर क आॅगन मे कुछ कच्चा स्थान छोड दें और वहाॅ तुलसी का पौधा लगाकर रोज घी का दीया करें। हो सके तों उसके सम्मूख लाल आसन लगाकर बैठे और ’’ओम् हन्हनूमन्ते नमः रूद्रात्मकाय हुम्फट् ’’ मंत्र का 108 बार नित्य जाप करें। यह Rambhan Vastu Tips है Home के लिए।
  • अनेक बार बहुत छोटी-छोटी बाते जिसे हम नजर अंदाज कर देते है, के कारण भी हमारी मानसिक परेशानियाँ समाप्त नहीे हेाती। Some of Best Vastu Tips for House को ध्यान रखना अनिवार्य है जैसे-
    1. घर में झाडु को आदरपूर्वक साफ-सफाई के बाद ऐसे निष्चित स्थान मे रखें कि किसी आने-जाने वाले को दिखाई न दें।
    2. कभी देा या तीन झाडु एक साथ न रखें।
    3. घर के मुख्य द्वार के भीतर पायदान रखें। हो सके तो काले रंग का पायदान रखें।
    4. घर क जुतो-चप्पलों के लिए एक निष्चित स्थान बनाएॅ। हो सके तो एक अल्मारीनुमा स्थान बनाएॅ जहाॅ सभी जूते चप्पले रखें और दरवाजा बंद कर दें अर्थात् जुते-चप्पले बिखरे हुए दिखाई न दें।
    5. Home के शौचालय मे एक थैली मे नमक डालकर रखें।
    6. स्नान घर मे अथवा घर मे कहीं भी नल से पानी न टपकें और साथ ही बाल्टियाॅ व पाईप आदि बिखरे हुए न हों।
    7. भोजन करने के बाद रात्रि मे कोई बर्तन बिना धोए न छोडे।
    8. घर में जहाॅ मटकी और पीने का पानी रखा है वहाॅ जूते-चप्पल न ले जाएॅ और प्रतिदिन उस स्थान को साफ-सुथरा रखें।
    9. घर के पुजा घर में कभी दो शिवलिंग और तीन गणेश मुर्ति न रखें।
    10. यदि घर मे कोई मुर्ति या शिवलिंग लातेे है तो याद अॅगूठे के आकार से बडी मूर्ति न हो। साथ ही खोखली और खंडित न हों।
    11. House के मुख्य द्वार के ठीक सामने कोई पेड न हो। पीपल का पेड तो होना हि नहीं चाहिए, पंरतु न चाहते हुए भी घर के द्वार के सामने पीपल का पेड हो तो रोज सुबह उसे जल से सींचे और तीन फेरी लगाएॅ, स्पर्श न करे। रविवार केां जल न चढाएॅ, शाम को सरसो के तेल का दीपक करे और मन मे भगवान विष्णु से प्रार्थना करे कि आपका घर परिवार सदा सुखमय रहे तो निष्चित रूप से अच्छे फल प्राप्त होने लगेंगे।
    12. अपने शयन कक्ष मे कोई दर्पण न रखें। यदि दर्पण है तो रात्रि मे उस पर कपडा डालकर सोएॅ।
    13. घर के किसी कोने मे कबाड इक्कठा न होने दें और छत को पूर्णतः साफ रखें। हो सके तो रविवार के दिन सारा कबाड बेच दें।
    14. घर मे किसी भी स्थान पर मकडी का जाला न बनें।
    15. घर के प्रत्येक सदस्य को सुर्य को जल चढाना चाहिए।
    16. अपने Home के मुख्य द्वार के उपर गणेश जी कि मूर्ति सभी लगाते है पर साथ ही एक लाल चंदन की हनुमान जी की मूर्ति भी लगाएॅ।
    17. शाम के समय जब आरती व दीपक करें तो घंटी भी बजाएॅ।
    18. Home's Puja Room (घर के मंदिर)  मे कोई नग, पत्थर अथवा उतारी हुई अॅगूठी न रखें।

next page

Home Land Problem Solution Puja Totke

1. मंगल को भूमिपूत्र माना  गया है, इसलिए किसी शुक्ल पक्ष क मंगलवार के दिन ताॅबे पर बना मंगल मंत्र घर लाएॅ और उसे गंगा जल से शुद्ध करके लाल कपडे का बिछाकर पूजा घर मे रखें और रोज उसके सम्मूख निम्न मंत्र का 108 जाप करें।
। ओम् मंगलों भूमि पूत्रे।।
। ओम् वासूदेवाय नमों नमः।।
2. मंगल के देवता हनुमान जी है और यदि हनुमान जी को घर मे लाना है तो भगवान श्री राम की अथवा राम दरबार की एक तस्वीर लाएॅ। आप देखेगे कि हनुमान जी स्वतः ही तस्वीर के साथ आ जाएगे। उस तस्वीर को घर की उत्तरी दीवार पर लगाएॅ और उसके सम्मूख रोज राम रक्षा स्तोत्र के पाठ करें। बहुत लाभ होगा।
3. शुक्ल पक्ष के शुक्रवार के दिन इक्कीस गोमती चक्र लाएॅ। उन्हें गंगाजल से धोकर एक साफ लाल कपडे पर पूजा स्थान मे रखें और उसके सम्मुख बैठकर 108 बार ’’ ओम् विष्णवै नमः’’ मंत्र का जाप करें और फिर उस कपडे को गोमती चक्र के साथ मौली से बाॅधकर लाल धागें से आपने House के मुख्य द्वार पर लटका दें। घर के सारे कष्ट धीरे-२  दूर हो जाएगें और Financial उन्नति प्राप्त होगी।
4. शाम के समय जब भोजन करें तो दो रोटी अलग से रखे और भोजन के बाद एक रोटी मे गूड भिगोकर गाय को दें और दूसरी रोटी केा दूध मे भिगोकर किसी कुत्ते को खिलाएॅ। आपकी पारिवारिक समस्याओं मे कमी आएगी।
5. यह उपाय किसी भी शुक्ल पक्ष के मंगलवार से प्रारम्भ कर सकते है। सुबह स्नानादि से निवृत होकर एक कटोरी मे सिंदूर ले और उसमें सरसों का तेल मिलाकर पूजा घर मे लें जाएॅ और उसकें सम्मूख बजरंगबाण के पाॅच पाठ करें और फिर सिंदूर से घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिंह बनाएॅ। ऐसा प्रत्येक मंगलवार को करें और जो स्वास्तिक पहले बना है उसी पर पुनः सिंदूर से गहरा करें। अपके सारे परिवार के कष्ट और Vastu Related Problems कुछ समय मे ही दूर होने लगेगी।
6. यदि आपको अपने मकान के बनने के बाद ऐसा लगता है कि यह आपके व्यवसाय मे हानिकारक बन रहा है तो रोज रसोई मे बैठकर ही भोजन करे और एक आटे का पीडा बनाकर उसमें थोडे चावल, तिल, उडद व मूॅग मिलाकर किसी बैल को दें, लाभ होगा।
ये सभी पूर्णतः सात्विक और सरल उपाय है। Vastu Tips करते समय पूर्ण विश्वास रखें कि मेरे द्वारा किया गया उपाय जरूर फलीभूत होगा, क्योंकि आपका भरोसा ही आपका सबसे बडा साथी है।

सभी पाठकों से निवेदन है की इस लेख  “वास्तु टिप्स - Best Vastu Tips for Home, Land Problem Solution Puja Totke” पर आप अपने अमूल्य Comments को अवश्य देवें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारा facebook पेज like करें facebook.com/dainiktime

facebook

rashifal 18+ onlyHealth tips

 

Leave a reply