बिज़नेस - Best Business Unique Ideas With Low / No Investment in India

बिज़नेस - Best Business Unique Ideas With Low Investment in India, Low investment Business idea in hindi, Kam Punji me ya Bina Paise investment ke vyapar Business in bharat, hinsdutan, kam, repya kamana, ka tarika, kya hai, kaise kamayen, kis tarah se bane vyapari, businessman, how to earn money, in hindi, konse, saral, aasan, tips, upay, fayde ke vyapar, benefit, 

 

 

 बिज़नेस - Best Business Unique Ideas With Low and No Investment in India

कम पूंजी निवेश में बिज़नेस के आइडियाज 

Fast Food Restaurant or Tiffin Center

फास्ट फूड रेस्तरां या टिफिन सेन्टर - अगर आपके पास शहर में दुकान है या किराये पर लेकर एक कैंटीन से शुरुआत की जा सकती है. क्वालिटी पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा. अगर आप और भी छोटे से शुरुआत करना चाहते है तो टिफिन सेन्टर से स्टार्ट कर सकते है. मात्र पांच हजार रूपये से भी कम में इस low Investment Business को प्रारम्भ किया जा सकता है.

Digital Photography 

डिजिटल फोटोग्राफी  - शहरों में लगातार डिजिटल फोटोग्राफी का चलन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में फोटोग्राफी करना एक अच्छा विकल्प है. शादी, पार्टीज, समारोह इत्यादि में काफ़ी लाभ कमाया जा सकता है.

Personal Gift Items Making

पर्सनल गिफ्ट्स  - गिफ्ट्स आजकल एक निहायती जरूरत है, पर्सनल गिफ्ट्स का बिज़नेस करने के लिए कम से कम पचास हज़ार रूपये की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है. फोटो कप, टी-शर्ट, बेड शीट, की-चैन, फोटो फ्रेम इत्यादि प्रोडक्ट्स की बाजार में मांग लगातार बढ़ रही है.

Gym Fitness Center

जिम या फिटनेस सेंटर - आज हर कोई अपने सेहत को लेकर सजक है, ऐसे में जिम फिटनेस सेन्टर समाज की जरूरत बन चुका है.

Event Management

इवेंट मैनेजमेंट – इस बिज़नेस के लिए विशेष योग्यता वाले सहयोगियों की आवश्कता पड़ सकती है.  शादी, पार्टीज, समारोह में यह मोटी Earning Business है.

Tuition Classes

ट्यूशन क्लासेज – डिग्री समाप्त करने के बाद समय ख़राब करने से अच्छा है की विद्यार्थियों को ट्यूशन पढ़कर कमाई करना. आजकल माता पिता की व्यस्तता से ट्यूशन का व्यापार लगातार फल फुल रहा है. बच्चा स्कूल जाना शुरू करने के साथ ही ट्यूशन भी पढना शुरू कर देता है.

Mobile Selling & Recharge Shop

मोबाइल रिचार्ज एंड मोबाइल सेल शॉप – मोबाइल के बिना व्यक्ति का जीवन ऐसा जैसे बिना ऑक्सीजन के वायुमंडल की वायु. यंग जनरेशन ने अगर छह महीने से ज्यादा पुराना मोबाइल रख लिया तो जैसे उसकी लाइफ में कोई नयापन ही नहीं रह गया हो. ऐसे में मोबाइल शॉप्स ने बहुत ही शीग्रता से बाजार में अपने पकड़ मज़बूत की है. Mobile Shop ओपनिंग भी एक Best Business Ideas है.

Insurance Agent

इन्सोरेन्स एजेंट – आज की जरुरत कहें या फिर इनकम टैक्स बचाने का टोटका जीवन बीमा हर किसी के लिए अनिवार्य है. बिना किसी इन्वेस्टमेंट के भी इस सेवा को शुरू किया जा सकता है और यह भी Without Investment Business है.

Childcare Services

बच्चों की देख रेख सेवाएं – यह सेवा विशेष रूप से महिला के लिए  है. पति पत्नी की व्यस्तता के कारण घर पर बच्चों की देख रेख करने का जिम्मा बहरी महिलायों को दिया जाता है.

next page

Advertisement Agency Service

विज्ञापन एजेंसी – विज्ञापन किसी भी व्यापार के सफलता का मुल मन्त्र है. अर्थात् इसकी बाजार को उतनी ही जरुरत है. बैनर ऐड, न्यूज़ पेपर ऐड, वाहन ऐड, LED विडियो टीवी ऐड इत्यादि इसमें शामिल है.

Property Agent - Rent / Sell / Commission Base

प्रॉपर्टी एजेंट :- मंदी हो या तेजी प्रॉपर्टी हमेशा ही बिकती और खरीदी जाती रही है और यह Business, part time के रूप में या Full Time भी किया ज सकता है. आजकल ऑनलाइन क्लॅसीफाइड्स साईट, न्यूज़ पेपर आदि में अनेक विज्ञापन देखने को मिल जाते हैं, आपको तो सिर्फ इनसे बातचीत करनी है और इनके लिए Consumer खोजना होता है जो की आप Online या अपने संबधी, मिलनेवाले, मित्र आदि से सम्पर्क करके सरलता से कर सकते है.

Blog Writing or Article Website

ब्लॉग लिखना या आर्टिकल वेबसाइट  - इन्टरनेट की क्रन्तिकारी दुनिया में सबकुछ ऑनलाइन हो चला है ऐसे में यदि आप लेखक है या फिर बनना चाहते है तो अनेक Websites आपको Blog Article writing का काम डे सकती है, और प्रत्येक आर्टिकल पर आपको Good Earning भी हो सकती है. इसके अलावा अब तो Google ने भी हिंदी साइट्स को विज्ञापन देना शुरू कर दिया है. आप Starting किसी Free के Blog या फिर Domain book करके सस्ते word press पर साईट बनवाकर लोगो की रूचि के Unique Article Publish कर सकते है और घर बैठे अपना Business 5000 रूपये से भी कम में शुरू कर सकते है.

Potato Chips / Wafer Making Business

आलू के वेफेर बनना - यदि आप घर बैठे कुछ Production करने के बारे में सोच रहे है तो आप Potato Chips / Wafer Making Business शरू कर सकते है. यह कार्य भी Low Investment में शुरू किया जा सकता है. बाजार में मिलने वाले ब्रांडेड चिप्स बनाने का तरीका  हमने अपने एक रेसिपी के आर्टिकल में दिया है आप चाहे तो उसे सीख कर इस Vyapar को शुरू कर सकते है. अगर आप सूखे या बिना फ्राई किये हुए आलू के चिप्स बनना चाहते है तो भी हमारी रेसिपी के तरीके को फॉलो कर सकते है.

पाठकों से अनुरोध है की अगर उन्हें यह लेख “ बिज़नेस - Best Business Unique Ideas With Low and No Investment in India ” आपको कैसा लगा, कृपया अपने सुझाव नीचे कमेंट्स बॉक्स में भी लिखें और हमसे जुड़ने के लिए हमारा facebook पेज like करें facebook.com/dainiktime

यू ट्यूब से पैसा कमाने का तरीका - how to earn money from youtube in hindi

यू ट्यूब से पैसा कमाने का तरीका - how to earn money from youtube in hindi

 

बिज़नेस - Best Business Unique Ideas With Low and No Investment in India

13 Comments


  1. Moniruddin
    September 28,2016

    Very nice ideas.... Need more

  2. abhishek gour
    May 12,2016

    very nice

  3. Sandeep yadav
    April 22,2016

    I like this idea

Leave a reply