कैसे कमाएं और बचाएं - How to Earn, Save, Profit & Invest Rupees - Tips

kaise kamayen, How to Earn, Save & Invest Rupees - Tips in Hindi, कैसे कमाएं और बचाएं,  kaise kamaye, money, how to invest, get more return, Paisa saving tips, financial planning in Hindi, bachayen, kharch, upay, bachat, Expanse, labh, profit, amir bane

कैसे कमाएं, बचाएं और निवेश करें - Tips 

How to Earn, Save, Profit & Invest Rupees 

  1. सर्प्रथम आपकी Saving ही आपकी इनकम बन सकती है, कितना कमातें है इससे अधिक महत्वपूर्ण है की आप Saving कितना करते है. एक महान व्यक्ति ने यह कहा है की खर्च करने के बाद के पैसों को Save नहीं करना चाहिए बल्कि  बचत करने के बाद जो पैसें बचे उसे को ही खर्च (Expanse) करें.
  2. फिजूलखर्ची (Over Expenses) बिलकुल न करें लेकिन अत्यधिक कंजूसी भी सही नहीं. पूरी दुनिया आजकल क्रेडिट की जिन्दगी पर बड़ा विश्वास कर रही है, "अरे New Product आया इसे Loan पर Purchase कर लेते है पैसे तो EMI से देते रहेंगे." यह गलत है.   हमेशा आवश्यकता की ही वस्तु को खरीदें. लोन के लालच में आकर व्यर्थ पैसा बर्बाद न करें.
  3. बचत को केवल Bank में रख देना ही बुद्धिमानी नहीं है उसे सही स्थान पर Invest करना ही उत्तम विकल्प है.
  4. अपनी प्रतिमाह की कमाई का कम से कम 3-4 गुना कैश अवश्य किसी भी आपातकालीन परिस्थिति के लिए अलग से रखें.
  5. निवेश के लिए प्रतिमाह Mutual Fund - SIP एक अच्छा और बेहतर विकल्प माना जा सकता है, इसके अलावा शेयर, बांड्स, फिक्स डिपोजिट और समय समय पर सरकार द्वारा अनेक योजनायें से भी लाभ प्राप्त कर सकतें है.
  6. हमेशा अपनी Income को ही बढ़ाएं न की Expenses को.
  7. जीवन बीमा केवल एक अत्यंत जरुरी साधन है रिस्क से बचने का और बचत तथा  Tax Rebate का एक विकल्प भी, लेकिन कभी भी इसे Investment न समझें.
  8. कोई भी मशीन, दुकान या जगह जो की प्रतिमाह बढ़िया किराया कमा सकती हो उसमे Invest करें. यू ट्यूब से पैसा कमाने का तरीका - how to earn money from youtube in hindi

    यू ट्यूब से पैसा कमाने का तरीका - how to earn money from youtube in hindi

और आगे पढ़ें

13 Comments


  1. kanaksinh
    August 28,2016

    The best

  2. kailashpanwar
    April 30,2016

    nice sir wacyi me bhut hi shandar nolezeki baat he

  3. RAJENDRA
    February 17,2016

    THERE IS VERY NICE THAUGHT FOR A GOOD FUTURE LIFE

  4. RAJENDRA
    February 17,2016

    THERE IS VERY NICE THAUGHT FOR A GOOD FUTURE LIFE

Leave a reply