Education Loan Information Guide in Hindi

education loan information in hindi language, kaise lete hai Education Loan, kya hota hai, kis prakar lena chahiye, 

Education Loan Information Guide

Education व्यक्ति की तृतीय नेत्र होती है यह तो आप जानते ही होगे लेकिन यही अगर आपके बजट के उपर होने लगे तो एक मिडल क्लास आदमी क्या कर सकता है फिर वह अपने इसी कारण से अपने बच्चे को उच्च Education दिलाने के लिए Education Load लेते है लेकिन कई कई बार उनके साथ धोखा भी हो जाता है. 
Education लेना एक आम आदमी का अधिकार होता है लेकिन किसी की आर्थिक स्थिति का कोई भी व्यक्ति फायदा उठा कर जरूरत मंद का सहयोग करते है तो वह गलत होता है 
अपनी Education को पुरा करने के लिए लोन लेते है कोई तो Private Laon लेेते है जिसके कारण उनके साथ काफी धोखा धडी हो जाती है फिर उनको इसका पछतावा होता है। 
कई कई लोगो को इस बात की समझ ही नही होती है कि Education Loan लेते समय किन किन बातों का मुल रूप से ध्यान रखें जिससे कारण उनकेां आगे जाकर कोई भी किसी भी प्रकार की परेषानी का सामना न करना पडे और वह अपने एज्यूकेषन लाइन को सुचारू रूप से चला सके लेकिन उनको इस बारे के ज्यादा कुछ जानकारी नहीं होती है की एक Education Loan को लेते समय किन किन बातों का खास रूप से ध्यान रखना चाहिए 
आज के दौर मे यह बिल्कुल साफ देखा जा सकता है कि Education काफी मंहगी हो चुकी है लेकिन अपने भविष्य को सवारने के लिए यह काफी जरूरी होती है और एक पूर्ण रूप से संक्षम व्यक्ति बनने के लिए भी Education जरूरी होती है। 
आज हम अपने इस आर्टिकल के अपने सभी व्युअर को यह बताने जा रहे कि कोई भी किसी भी प्रकार का एज्यूकेषन लोन लेते समय वह किन किन बातों का मुल रूप से ध्यान रखें और वह  और किन किन बातेां को लोन लेते समय अच्छी तरह से जांच लेने की जरूरत होती है। 
इन बातों का रखें मुल रूप से ध्यान Education Loan लेते समय:-
1.    कैसी होगी आपकी Interst Rate (ब्याज दर) :- यह तो आपकों पता ही होगा की किसी भी और कोई भी प्रकार के लोन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है उसका ब्याज , यह जानना बेहद जरूरी होता है कि इस दौरान आपकी ब्याज किस प्रकार से होगी । हर बैंक की ब्याज दर का तुलनात्मक अध्ययन करना चाहिए । आपकों यह भी पता करना चाहिए कि ब्याज फिक्स्ड रहेगा या फ्लोटिंग । यह लोन की राषि पर भी निर्भर करता है।

 

2.    क्या होगी छुट की अवधि:- Education Loan लेते समय ही आपकों यह पता कर लेना चाहिए कि आपकेा इसे चुकाने के लिए कितनी अवधि मिलेगी। आमतौर पर आप पूरी तरह से व्यवस्थित होने के बाद ही लोन चुका सकते है । हर बैंक में ऋण  चुकाने की अवधि अलग अलग होती है। इसक बारे मे पूरी जानकारी जुटा लें। 
 

3.    क्या होगी इसकी सिक्योरिटी:- अगर आप बैंक से लोन लेने जाते है तो यह तो स्वाभाविक होतो है कि वह आपको पैसे दे रहे तो वह आपसे सिक्योरीटी के तौर पर कुछ मांगेगे ही इसका आधार हर बैंक अलग अलग तय करता है जानकारी जुटा ले कि आप बैंक से लोन लेने के लिए योग्य है या नहीं आपके पास लोन के निए उपयुक्त संसाधन है या फिर नही 
4.    जान ले क्या होगा डाउन Payment :- अब आप यह सोच होगी Down Payement का क्या अर्थ होता है डाउन पेमेंट वह राषि होती है, जो लोन लेते वक्त आपको बैंक मे जमा करवानी पडती हे। यह राषि ऋण की राषि का लगभग 5 से 20 फिसदी तक हो सकती है। इसके बारे मे भी जरूर जानकारी समय रहते हासिल कर लें, ताकि आपकेा धनराषि जुटाने के लिए पुरा समय मिल सकें। 

 

5.    क्या होगा आपका चार्ज का मोड:- हर बैंक का ब्याज लेने का अलग अलग तरीका होता है। अगर आप ज्यादा लंबी अवधि तक लोन रखना चाहते है तो उससे आपके उपर ऋण का बेाझ लंबे समय तक बना रहता है । इससे अच्छा होगा की जल्द से जल्द लोन को चुका देना फायदेमंद रहता है। इससे हर बार मासिक किस्त की टेंषन नही रहती । 
 

6.    क्या होगी फिस:- बैंक लोन देते समय कई प्रक्रियाएं पूरी करते है। इन प्रक्रियाओं के लिए आपकों हर बार कुछ न कुछ राषि का भुगतान करना पडता है। प्रोसेसिंग फीस, डाॅक्युमेंट फीस व अन्य फीस भी लोन के समय चार्ज की जाती है। इनके बारे मे जानकारी कर लें। कई बार यह फीस काफी ज्यादा होती है।
आज हमारे द्वारा बताई गई सभी जानकारी से आपकेा Education Loan के बारे मे जानकारी लेने के लिए आपकों काफी Benifit होगा। 

Leave a reply