बारह ज्योतिर्लिंग महादेव - Dwadash 12 Jyotirling Hindu Tirth Darshan India Tour Planning

Dwadash Jyotirling in hindi, ke nam, kaise pahunche, jayen, darshan, barah mahadev, shiv, ling, hindu tirth sthan, in India, bharat, tour plan, how to, what is, ke roop, somnath,in Hindi

बारह ज्योतिर्लिंग महादेव - Dwadash 12 Jyotirling Hindu Tirth Darshan India Tour Planning

 

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग  (Somnath Jyotirling)

प्रथम ज्योतिर्लिंग गुजरात के सौराष्ट्र में स्थित है. सोम + नाथ अर्थात् चंद्र का नाथ, चन्द्रमा ने तपस्या करके भगवान शिव को प्रसन्न किया इसीलिए इस स्थान पर भोलेनाथ सोमनाथ कहलाए. प्राचीन मंदिर को बाह्य मुस्लिम आक्रमणकारियों ने तोड़ फोड़ दिया था, बाद में सरकारी स्थापत्य विभाग ने पुराने अवशेषों के अनुरूप नए मंदिर का निमार्ण सन 1951 में किया. माना जाता है की मंदिर निमार्ण में संसार के सभी देशों की मिटटी, सभी पवित्र मानी जाने वाली नदियों का जल और सभी समद्र का जल आदि को उपयोग लेकर मंदिर का मुहूर्त किया गया. बाबा भोलेनाथ क इस मंदिर में बाबा के अत्यंत दुर्लभ श्रृंगार के दर्शन होते है. शिव भक्त को इस मंदिर के दर्शन का लाभ अवश्य ही प्राप्त करना चाहिए.

यहाँ सम्पूर्ण भारत से तीर्थ यात्री बाबा सोमनाथ की कृपा से अपने सभी पापों से मुक्ति पा लेते हैंतथा मनवांछित फल प्राप्त करते हैं. मंदिर परिसर के पास ही सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा संचालित काफ़ी धर्मशालाएं है, जो की नाम मात्र की सहयोग राशि में उपलब्ध है.इसके अलावा होटल, लोज आदि भी विकल्प मौजूद है.

Distance from Ahmedabad to Somnath

  • Road - 406 KM (Travelling Time - 07 Hours Approx.
  • Train Root - 432 Km - Train No. 19221 - Somnath Express, (Travel Time - 08:25 Hours) 

NEXT

Leave a reply