इंटरव्यू Tips Guide - How to Prepare for a Job Interview and Select in any Company Post

इंटरव्यू Tips Guide - How to Prepare for a Job Interview in hindi and Select in any Company Post, what to be done, donot, kya kare interview dete samay, kaise taiyati kare, kis prakar fight kare exam, kya prashan puchhe jate hai Private naukari ke interview me, karte time, vakt, karna chahiye, why peoples fails in, kyon pass nahi hote, safal banaye, badi saflata payen, pay attention, asking, jabab dete, multi national company. selection.

How to Prepare for a Job Interview and Select in any Company Post

What is an Interview

एक प्रकार का Test / Exam होता है Interview, जो की किसी Job में Specific position के लिए संपन्न करवाया जाता है और Interview के माध्यम से किसी भी Candidate की Ability को जांचा जाता है और किसी भी नियोक्ता / Private Company / Organization में Correct या Best of Best व्यक्ति को चयनित करने की कोशिश की जाती है, जो की उस Post के Work को त्रुटिरहित, भलीभांति और समय पर Execute कर सके. इसके साथ साथ व्यक्ति के चरित्र को भी परखा जाता है. यह भी जानने की कोशिश की जाती है की अभ्यर्थी अपने Subject को समझता भी है या नहीं, उसका Focus कहाँ है, अभ्यर्थी उनके  लिए कितना फायदेमंद सिद्ध हो सकता है, उसका स्वभाव कैसा है, दिए गए किसी भी नए या पुराने कार्य को Handel कर सकेगा या नहीं ?, उसमे Confidence level कितना है? Job में Select होना Interview पर निर्भर करता है.

 

TIPS - कैसे करें जॉब इंटरव्यू की तैयारी

  • यदि किसी Written Exam में पास हो चुकें है और अब Interview के लिए Call नहीं भी आया हो तो बिना समय बर्बाद किये उसके Preparation में जुट जाएँ.
  • अगर आपने किसी Job Vacancy को किसी विज्ञापन आदि में देखकर Apply किया हो और आपके पास  Phone Calls, Emails या Call Later आया हो तो उन्हें तुरंत Acceptance देवें, उस पर ध्यान केन्द्रित करें और Date, Timing के साथ Venue को भलीभांति देख ले. क्योंकि यदि ये सब आपने सही प्रकार से पढ़ लिया हो तो आप Plan कर सकते है सबसे पहले सही Time पर पहुँचने के लिए.
  • जो भी Documents आपने Application के दौरान Submit किये है या जिनका उल्लेख किया है उनकी Original Copy अपनी File में लगा लेवे.
  • अगर वर्तमान में आप किसी संस्था में कार्यरत है तो उन्हें भी Leave Application जरुर देवें. परन्तु Leave का कारण Personal Work ही लिखें.
  • यह तय करें की आपको साथ में क्या लेकर जाना चाहिए, कपडे कौन से पहनने है.
  • Company या नियोक्ता के बारे में पूरी जानकारी पता करे - उसकी Branches , Product और Service आदि. अगर संभव हो तो उन जिम्मेदारी और सुविधाओं के बारे मे भी जान ले, जो उस Job के साथ जुडी है, इसके लिए आप Google कर सकते है और अपने दोस्तों, परिवारजनों की सहायता भी ले सकते है.
  • यह समझने की भूल कभी मत करें की मुझे सब कुछ आता है, हमेशा अपनी ज्ञान रूपी कुल्हाड़ी की धार को तेज करते रहें.
  • इंटरव्यू में आपके ज्ञान, रूचि, उपलब्धि , नई चीज को सीखने की क्षमता और किसी भी स्थितियों मे काम करने की इच्छा को भी Test किया जायेगा.
  • कई नौकरीयों मे सटीक निर्णय लेने की क्षमता एक अहम पहलू होती है.
  • आपकी दाढी बनी हुई होनी चाहिए, नाखून कटे हुए व बाल ढंग से बने हुए होने चाहिए। एक साफ फाइल मे दस्तावेजो की मूल प्रतियां लगी होनी चाहिए। उन्हे अपनी जेब मे या किसी लिफाफे मे डालकर, मोड-तोडकर न रखें।

Leave a reply