जीवन बीमा - what is Life Insurance Policy Benefits, disadvantages and How to Choose

जीवन बीमा, what is Life Insurance Policy Benefits and How to Choose, Kaise Chune Jeevan Bima Policy ko in hindi, Life Insurance ke kya labh, fayde, kab leni chahiye, me kosi policy lun, insurance policy ke fayde, labh, problem solution, se prapti, loss, hani, paisa, chunav, disadvantages, what you should know about, in hindi, life insurance definition

 

Life Insurance (Jeevan Bima) Benefits and How to Select Any Policy  in Hindi

जीवन बीमा क्या होता है, क्या होते है इसके लाभ और इसे कैसे चुना जाता है

Life Insurance Policy एक प्रकार का कॉन्ट्रैक्ट या करार होता है, जिसके अंतर्गत किसी भी विशेष परिस्थिति या आकस्मिक घटना के हो जाने पर Insurance Company के द्वारा, बीमाधारक या उसके नॉमिनी को आर्थिक राशि(Sum Assured) प्रदान की जाती है. अगर आप अपने घर के मुखिया है या आय का मुख्य स्रोत है और किसी कारणवस आपकी मृत्यु या कोई दुर्घटना हो जाये तो आपके परिवार को आप ही की तरफ से मिलने वाली आर्थिक सहयोग राशि होती है, जिससे की उनका भरन पोषण हो सके. यह राशि Financial Loss की क्षतिपूर्ति के रूप में उपलब्ध करवाई जाती है. लाइफ इनसोरेन्स एक प्रकार से बचत का ही विकल्प है जो रिस्क को ख़त्म या कम करता है. इसकी एवज में बीमाधारक को एक निश्चित रकम (Premium) जमा करवाना पड़ती है, यह Premium की राशि, बीमाधारक की उम्र औए ली गई पालिसी के प्रकार पर निर्भर करती है. 

Jeevan Bima Policy - साधारणतया केवल Life Insurance को Tax Saving और एक प्रकार का Investment विकल्प के रूप में माना जाता है, और यह कुछ हद तक हमारे समझ में भी आता है. परन्तु Jeevan Bima इससे भी बढ़कर है.

कुछ व्यक्ति Life Insurance को Investment मान लेते है और अपनी आर्थिक हानि के जिम्मेदार भी स्वयं हो जाते है, क्योकि इससे मिलने वाली राशि पर Interest यानि ब्याज बहुत ही कम दिया जाता है और बहुत से प्रत्यक्ष और Hidden चार्जेज भी लगायें जाते है. अगर आपको इन्वेस्टमेंट ही करना है बाजार में अनेक विकल्प मौजूद है जैसे की म्यूच्यूअल फण्ड, फिक्स डिपाजिट, गोल्ड, रियल एस्टेट, शेयर आदि.

बहुत सारे श्रीमान हमें दैनिक जीवन में मिल जाते है जो कहते है की मैं हजारों रूपये जीवन बीमा के Premium के रूप में बचत कर रहा हूँ और यदि कोई उनसे पूछे की भैया कितने पैसे का Sum Assured है तो या तो 75 % लोगों को पता नहीं होता और 25 % का जबाब केवल कुछ हजार या कुछ लाख तक ही होता है. जबकि यह राशि (Sum Assured) आपकी सालाना Income का 10-12 गुना तक तो होनी ही चाहिए.

Term Plan की Policy लेना अच्छा माना जा सकता है क्योंकि इस पालिसी का  Premium Amount कम होता है और Sum Assured ज्यादा. हालाँकि बाजार में कई बीमा कंपनिया अपना प्रचार प्रसार ताबड़तोड़ ढंग से कर रही है लेकिन केवल किसी के कहने मात्र से कोई भी Policy लेना उत्तम नहीं है, आप स्वयं कुछ जाँच पड़ताल करके और अपने रिसर्च के बाद ही कोई भी बीमा करवाएं. नहीं तो आप स्वयं ही अपना आर्थिक नुकसान कर बठेंगे.

Life Insurance Policy आप एजेंट्स के मध्यम से या Online भी प्राप्त कर सकते है.

क्या ध्यान रखनें योग्य बातें 

What should know about life Insurance

  • Jeevan Bima यथासंभव कम उम्र में ही ले लेना चाहिए, क्योंकि उम्र के अनुसार उसी Sum  Assured के लिए प्रीमियम राशि बढ जाती है.
  • इस बात का पूरा ध्यान रखा जाये की जो भी दस्तावेज़, डिटेल्स और जानकारियां लिखी जाएँ और फार्म के साथ जमा करवाई जाये वह पूर्ण रूप से सही हो, कोई भी बिंदु को छुपाया नहीं जाना चाहिए.
  • सभी पूर्व की बीमा पालिसी की जानकारी भी कोई नई पालिसी लेते समय भी उपलब्ध करवानी चाहिए.
  •  अगर कोई भी आपको यह सलाह दें की पुरानी Insurance Policy को withdraw (बंद) करवा कर यह नई Policy करवा लो, तो पहले पूरी जाँच और रिसर्च कर ले, क्योकि अब नई Policy के लिए आने वाला Policy Premium आपकी उम्र के अनुसार बढ़ कर आएगा और पुरानी जो भी पालिसी बीच में ही तोड़ दी है, उसमे भी अनेक चार्जेज काटें जा सकते है.
  • यदि कोई आपको प्रलोभन दें की इस पालिसी में आपके पैसे दुगुने या तिगुने हो जायेंगे तो व्यर्थ की स्कीम में न जाएँ, क्योकि Insurance Regulatory and Development Authority of India के नियम के अनुसार कोई भी Life Insurance Company आपको दस प्रतिशत से अधिक रिटर्न नहीं दिखा सकती है.
  • नियमानुसार आप किसी भी policy को पंद्रह दिनों में वापस कर सकते है, अगर आपको कोई भी शंका हो तो इस नियम का लाभ जरुर लेवें.
  • यदि Online Life Insurance Policy ली जाये तो आपको Premium राशि भुगतान नार्मल एजेंट द्वारा की जाने वाली Policy की तुलना में कम करना पड़ेगा, क्योकि इसमें किसी भी प्रकार का Agent Commission जोड़ा नहीं जाता है.

 


पाठकों से अनुरोध है की अगर उन्हें यह लेख “What is Life Insurance Benefits and How to Select Any Policy (in Hindi)” आपको कैसा लगा, कृपया अपने सुझाव नीचे कमेंट्स बॉक्स में भी लिखें और हमसे जुड़ने के लिए हमारा facebook पेज like करें facebook.com/dainiktime

 

 

जीवन बीमा - what is Life Insurance Policy Benefits, disadvantages and How to Choose

Leave a reply