ये फायदे है अंकुरित अनाज सेवन के

ankurit moong benefits in hindi, ke fayde, ankurit anaj, ankurit chana, Searches related to ankurit chana ke fayde, ankurit chana ke fayde in hindi, ankurit anaj ke fayde, ankurit chana ke labh, kala chana ke fayde, bhuna chana ke fayde, chana khane ke fayde, ankurit chana benefits, kya hai, kaise

This is why eating things everyday eating sprouts

ये फायदे है अंकुरित अनाज सेवन के  - पोषण का भरमार

अंकुरित भोजन मे जितना पोषण होता है शायद ही किसी चीज मे होगा क्योकि अंकुरित भोजन मे भरपुर मात्रा मे प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है जिसके सेवन करने से हमारा शरीर काफी मजबूत, ताकतवर और आकर्षक बनता है। 
क्याकि अंकुरित भोजन से आपकी शरीर को शक्ति और साथ ही साथ ऊर्जा भी मिलती है जिससे आपकों कभी थकान या कमजोरी महसूस नही होती है अंकुरीत भोजन का फायदा आप पुरुष वैवाहिक जीवन मे भी देख सकते है इससे मर्दाना शक्ति मे भी वृद्धि होती है. 
साथ साथ यह महिलाओं के भी काफी कारगर और फायदेमंद होते है। इनमें काफी मात्रा में विटामिन ई, पोटेशियम, आयरन, एंटी आॅक्सीडेंट्स और प्रोटीन भी होता है। 
चलिए जानते है की आप कौनसे अंकुरित भोजन को खा सकते है और वह आपके लिए किस तरह से फायदेमंद है और किस तरह से तैयार कर सकते है। 

Mung bean sprouts मुंग का अंकुरण

क्या आपको यह पता है कि मूंग स्प्राउट्स विटामिन सी और विटामिन के के अच्छे स्त्रोत होते है। मूंग मे मौजूद विटामिन सी आपके बालों की लंबाई को बढाने के साथ साथ आपके शरीर मे मौजूद फ्री रेडिकल्स को भी खत्म कर देता है। जिससे आपके शरीर की काफी बीमारीयों का भी खात्मा हो जाता है। मूंग के स्प्राउट्स में फोलेट भी होता है, जो जन्म के समय बच्चों मे होने वाली विकृतियों से बचाता है। ये विकृतियां गर्भावस्था के पहले 28 दिनों के भीतर हो सकती है। इन अंकुरण को खाने से पहले आप इसको अच्छी तरह से धो लेवे जिससे इसमे किसी भी प्रकार के किटाणु या फिर मिट्टी के कण नही होगे । आप इसे अपने Breakfast के दौरान आराम से सेवन कर सकते है। 
नोट:- कमजोर तिल्ली और कमजोर पाचन षक्ति वाले इसे न खाएं। 

 

Moth sprouts मोठ स्प्राउट्स

दिखने मे तो ये भी बिल्कुल साबूत मूंग की तरह ही दिखाई देते है लेकिन इनका रंग हल्का पिला होता है। मोठ अमीनेा एसिड्स, विटामिन, मिनरल्स का एक सबसे अच्छा और काफी असरकारक स्त्रोत भी माना जाता है। मोठ मे आपको काफी मात्रा मे फाइबर मिल जाता है यह खास कर महिलाओं के उचित होता है। क्योकि इससे महिलाओं  के बालों को बढने मे सहायतो मिलती है और साथ ही साथ महिलाओं मे नाखुनेां से जुडी समस्याए भी खत्म हो जाती है। मोठ के अंकुरण को को आप किसी भी सूप या फिर सलाद मे डाल कर खा सकती है। 
आप इसकेा Breakfast या फिर Evening को भी खा सकतें है।..........Next Page 

Leave a reply