ये फायदे है अंकुरित अनाज सेवन के

Black gram sprouts​ काले चने के स्प्राउट्स

काला चना भी काफी फायदेमंद होता है और जिससे आपके Body को काफी मजबूती मिलती है। काला चना भी कार्बोहाइड्रेटस और विटामिन बी 6 का अच्छा स्त्रोत है, जिससे वजन कम करने मे आपको काफी मदद मिलती है। काले चने में कोलेस्ट्राॅल नही होता और यह डायबिटीज और त्वचा की समस्याओं से भी लडने मे मदद करता है। इनमें एंटीआॅक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा मे पाया जाता है। आपको यह तो पता ही होगी काला चना हमारी भारतीय पराम्परा के दौरान भारतीय भोजन मे आसानी से दिखाई दे जाता है। आप इसको किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ मिला कर खा सकते है।
 

Kabuli chickpeas काबुली छोला

चिकपी या छोले के स्प्राउटस भी काबोहाइड्रेट्स के अच्छे स्त्रोत है, इसलिए व्यायाम से पहले खाने चाहिए । इनमे प्रोटीन भी काफी मात्रा मे पाया जाता है जो आपके Body को काफी मजबूत और  आकर्षक भी बनाता है साथ ही साथ यह काफी शक्ति वर्धक भी होता है। छोले में मौजूद फाइबर से पेट भरा हुआ लगता है और यह आपके Body के ब्लड शुगर को भी नियत्रंण मे रखता है। इसमें कोलेस्ट्राॅल भी कम होता है। इसमें कैलोरी और फैट काफी काम होता है, जिससे दिल की बीमारियेां की रोकथाम मे मदद मिलती है। आप इन्हें डाइटिंग के दौरान भी आराम से खा सकती है। 
सबसे जरूरी बात जो की काफी ध्यान रखने योग्य है:- पांच साल के बच्चों की डाइट मे स्प्राउटस को काफी कम मात्रा मे शामिल करें और जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर वे भी उनको न खाए। खूले मे लंबे समय तक रखे हुए स्प्राउटस न खाएं। अगर स्प्राउटस सडे लग रहे है और उनके बदबु आ रही हो उनको बिल्कुल भी न खाए अन्यथा यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। 

इन्हें भी पढ़ें 

यू ट्यूब से पैसा कमाने का तरीका - how to earn money from youtube

 

सफलता के सूत्र - How to get Success in life - 9 key Secret formula

सफलता के सूत्र - How to get Success in life - 9 key Secret formula

कैसे कमाएं और बचाएं - How to Earn, Save, Profit & Invest Rupees - Tips

कैसे कमाएं और बचाएं - How to Earn, Save, Profit & Invest Rupees - Tips

 

13 Comments


  1. Tej prakash
    September 14,2016

    nice

Leave a reply