ये हैं सुजी रवा खाने के फायदे - 6 Health Benefits of Semolina

जानिए ये हैं सुजी / रवा (Semolina) खाने के फायदे हिंदी भाषा में,  6 Health Benefits of Semolina suji in hindi, kya hai fayde, kaise hona chahiye breakfast, labh, upay upchar suji khane ka. suji in english.

ये हैं सुजी रवा खाने के फायदे - 6 Health Benefits of Semolina

हम लोग अपने आम दिनों मे अपने दिनचर्या के अनुसार सुजी को खाते है। क्या आपने कभी सोचा कि सुजी खाने से आपकें शरीर को क्या-क्या फायदे हो सकते है।
आपने आम तौर पर सुजी की कई तरह की वैरायटी व खाद्य डिसेज् बनाई होगी एक पौष्टिक और Healthy Breakfast के दौरान आपने सुजी का हलवा, इडली व उपमा को खाया होगा यह काफी फायदे पहुंचाती है।
सुजी खाने मे बहुत हल्की होती है। सूजी गेंहूँ  से बनी होती है जिसे हमारा बॉडी इस आसानी से पचा लेता है, सूजी को कई अलग-अलग स्थानों पर उसे कई अन्य नामों से भी पहचानते है।

प्रति 100ग्राम सूजी में निम्न तत्व होते हैं :-

Cholesterol - nil

Magnesium -  11%

Vitamin B-6 -  5%

Carbohydrate -  24%

Potassium -  5%

Iron -  6%

Protein -  26%

Vitamin B-6 -  5%

सुजी को साउथ के एरिया मे रवा के नाम से भी जाना जाता है।
आज हम अपने इस आर्टिकल के जरीए आपको सूजी को खाने से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे है जो इस तरह से है-

1. पाचन तंत्र केा बनाए मजबूत -
सुजी को खाने से हमारे शरीर का पाचन तंत्र मजबूत बनता है। सूजी मे कई प्रकार के पौश्टिक गुण होते है जो किसी भी प्रकार के भोजन को पचाने की शक्ति देता है इसमें मौजुद फाइबर पाचन क्रिया को दुरूस्त करने मे मददगार होते है। सूजी मे कई आवष्यक तत्व जैसे मैग्नीषियम, फाॅस्फोरस, पौटेषियम जैसे कई मिनरल होते है। जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र को सही रखने के लिए जरूरी हेाता है।

2. एनिमिया मे है फायदेमंद -
सूजी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसको हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है। सूजी मे पर्याप्त मात्रा मे आयरन होता है। जो की आयरन की कमी को दूर कर देता है सूजी का सबसे बडा फायदा है कि इसके सेवन से हमारे शरीर मे खुन की कमी नहीं हेाती है। और साथ ही साथ हमारे सारे अंगो को एनर्जी प्रदान करता है।

3. बढाए शरीर मे एनर्जी -
अगर आप नियमित रूप से सुबह-सुबह सूजी से बने भोज्य पदार्थो का सेवन करे तो इससे Body को पूरे दिन एनर्जी मिलती है साथ ही साथ आपके शरीर थकान व आलस्य महसूस नहीे होता है। Breakfast के दौरान अगर सूजी के साथ कुछ सब्जियों का प्रयोग किया जाए तो यह आपको और भी ज्यादा पौश्टिक व फायदे मंद हेागा आपके Body के लिए।

13 Comments


  1. Manvi Gupta
    July 21,2017

    Bahut badiya post hai. share karne ke liye dhanywad.

Leave a reply