कोलेस्ट्राॅल - Know about Good & Bad cholesterol

 

कोलेस्ट्राॅल - Know about Good & Bad cholesterol


क्या आपकेा यह पता है की cholesterol क्या है ज्यादातर लोगो को यह भी पता नही होता है कि हमारे body मे cholesterol की क्या भुमिका है क्या हमारे अच्छा होता है या फिर हमारे लिए बुरा आज के हमारे इस आर्टिकल के जरीए आपके सारे सवालो के जवाब दिये जाएगे और आपकेां कुछ खास पांच बाते  भी बताई जाएगी cholesterol से जुडी 
क्या आप यह जानते है कि cholesterol हमारे body मे मौजूद वह तैलीय पदार्थ है तो कोषिकाओं की झिल्लियों के लिए महत्वपूर्ण घटक है। आज हमारे द्वारा आप सभी cholesterol से जुडी पांच को बातेा को स्पश्ट किया जाएगा। 
हमारे body में cholesterol के दो प्रकार का होता है एक तो वह जो हमारे body के लिए अच्छा होता है और दुसरा वह जो हमारे body के लिए काफी नुकसानदायक होता है। हमे यह ध्यान रखने की आवष्यकता होेती है कि हमारे body मे खराब cholesterol की मात्रा न बढे क्योकि इससे आपके body को काफी नुकसान होता है। उच्च स्तर पर बुरा cholesterol , एथ्रोस्केलेरोसिस का कारण बनाता है। इससे हमारे body मे हृदय से दिमाग की ओर जाने वाली धमनियों मे वसा की मात्रा का निर्माण होने लगता है। जिसके कारण यह धमनिया संकुचित होकर अवरूद्ध होने लगती है और इन दो महत्वपूर्ण अंगो मे रक्त का प्रवाह धीमा या रूक जाता है। अच्छा cholesterol या उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन हार्ट अटैक से बचाता है। यह धमनियों से cholesterol को निकाल देता है और इसे वापस लिवर मे ले जाता है। 
चलिए जानते है cholesterol से जुडी पांच महत्वपूर्ण बाते है:- NEXT

Leave a reply