कोलेस्ट्राॅल - Know about Good & Bad cholesterol

 

कोलेस्ट्राॅल - Know about Good & Bad cholesterol


क्या आपकेा यह पता है की cholesterol क्या है ज्यादातर लोगो को यह भी पता नही होता है कि हमारे body मे cholesterol की क्या भुमिका है क्या हमारे अच्छा होता है या फिर हमारे लिए बुरा आज के हमारे इस आर्टिकल के जरीए आपके सारे सवालो के जवाब दिये जाएगे और आपकेां कुछ खास पांच बाते  भी बताई जाएगी cholesterol से जुडी 
क्या आप यह जानते है कि cholesterol हमारे body मे मौजूद वह तैलीय पदार्थ है तो कोषिकाओं की झिल्लियों के लिए महत्वपूर्ण घटक है। आज हमारे द्वारा आप सभी cholesterol से जुडी पांच को बातेा को स्पश्ट किया जाएगा। 
हमारे body में cholesterol के दो प्रकार का होता है एक तो वह जो हमारे body के लिए अच्छा होता है और दुसरा वह जो हमारे body के लिए काफी नुकसानदायक होता है। हमे यह ध्यान रखने की आवष्यकता होेती है कि हमारे body मे खराब cholesterol की मात्रा न बढे क्योकि इससे आपके body को काफी नुकसान होता है। उच्च स्तर पर बुरा cholesterol , एथ्रोस्केलेरोसिस का कारण बनाता है। इससे हमारे body मे हृदय से दिमाग की ओर जाने वाली धमनियों मे वसा की मात्रा का निर्माण होने लगता है। जिसके कारण यह धमनिया संकुचित होकर अवरूद्ध होने लगती है और इन दो महत्वपूर्ण अंगो मे रक्त का प्रवाह धीमा या रूक जाता है। अच्छा cholesterol या उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन हार्ट अटैक से बचाता है। यह धमनियों से cholesterol को निकाल देता है और इसे वापस लिवर मे ले जाता है। 
चलिए जानते है cholesterol से जुडी पांच महत्वपूर्ण बाते है:-
1.    ज्यादातर खाए रेशे वाले खाद्य पदार्थ:- रिसर्च के अनुसार कहा जाए तो आम अनुमान के अनुसार आपको अपने खुराक मे कम से कम 300 एमजी वसा की आवष्यकता होती है। हमारे body मे जरूरत के अनुसार ही cholesterol का निर्माण होता है। हमारी लिवर और आंत इसे संष्लेषित करने मे मदद करती है। प्रतिदिन नियमित रूप से रेशेदार भोजन का ग्रहण करना चाहिए क्योकि यह उच्च रेशेदार भोजन हमारे body मे cholesterol पर नियंत्रण रखता है इस दौरान आप इन सब चिजो का सेवन कर सकते है जैसे - भिन्न भिन्न प्रकार की सब्जियां , फल, अनाज व अखरोट आदि को आप अपनी डाइट मे आसानी से सामिल कर सकते है। आप खाना बनाने के लिए मंुगफली का तेल या सरसों के तेल का उपयोग कर सकते है लेकिन इसका उपयोग भी एक सिमित मात्रा मे ही करें। 
2.    
रखें सावधानी का ध्यान:- आपको यह तो भंलिभांति रूप से पता होगा की जैसे जैस आपकी उम्र बढती जाती है उस प्रकार आपके body मे cholesterol की मात्रा भी बढने लगती है। किसी एक निष्चित उम्र मे पुरूषों की तुलना मे महिलाओं मे कम एलडीएल व ज्यादा एचडीएल होता है। मेलोपाॅज के बाद कुछ महिलाओं मे काफी बदलाव आते है जिसमें एस्ट्रोजन हार्मोन अपनी भूमिका निभाता है। इसलिए पुरूषों व महिलओं को खास तौर ध्यान रखना चाहिए । 
3.    
टैंषन मुक्त रहे:- आप यह सोचते होगे की cholesterol हो जाने से व्यक्ति एक प्रकार से अपने मन मे टुट जाता है ऐसा सोचने की कोई भी आवष्यकता नही है क्योकि cholesterol की मात्रा अधिक जोखिम का संकेत नही है। लेकिन एक तौर आपकी उम्र, लिंग, डायबिटीज, धूम्रपान की आदत या आपकी खराब जीवनषैली इसको प्रभावित कर सकती है। जिसके कारण आपके हृदय से होने वाले रोगो का खतरा बढने लगता है। अगर आपके body मे एलडीएल की मात्रा बढने लगे तो स्टेटिन्स से इस पर नियंत्रण को पाया जा सकता है। 
4.    
नियमित रूप से करें व्यायाम:- आप इतना तो अच्छी तरह से समझते है कि जो व्यक्ति व्यायाम या कसतर करता है उसका body निरोगी और एक दम फिट रहता है इसी को ध्यान मे रखते हुए आपकेा नियमित रूप से व्यायाम आदि करना चाहिए जिससे आपके body मे बुरे cholesterol की मात्रा कम हो जाती है जिससे आपके body को कोई भी नुकसान नही होता है। एक अनुसंधान के अनुसार यह बताया जा सकता है कि अगर आप नियमित रूप से दस से बिस मिनट का व्यायाम करते है तो आपके body मे एचडीएल की मात्रा 2.5 पाॅइट बढ जाती है । साथ मे इसके साथ अगर प्रतिदिन 10 मिनट को और जोड दिया जाए तो आपके body एचडीएल की अतिरिक्त 1.4 पाॅइंट बढ सकते है। 
5.    
ट्राइग्लिसराइड्स:- यह भी एक cholesterol जैसी ही एक प्रकार की वसा का अवयव माना जाता है। ये अनुपयोगी कैलोरी को एकत्र कर body को उर्जा प्रदान करते है । जब हम खाना खाते है तो body बची कैलोरी को ट्राइग्लिसराइड्स मे बदल देता है। जब हम जरूरत से ज्यादा कैलोंरी लेते है तो ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढने से हृदय रोग सांस से जुडी समस्या मधुमेह आदि की परेशानी होने लगती है। 

इन्हें भी पढ़ें 

पौरुष हार्मोन की कमी - Low Testosterone causes, Home Treatment & Food

कब्ज अपचन - Constipation Solution without Medicine, Treatment home remedies (Kabj Ka Ilaj)

कैसे कमाएं और बचाएं - How to Earn, Save, Profit & Invest Rupees - Tips

मोटापा - Weight Gain Reasons causes, how to lose Mass at home naturally

सफलता के सूत्र - How to get Success in life - 9 key Secret formula

Leave a reply