पौरुष हार्मोन की कमी - Low Testosterone causes, Home Treatment & Food

testosterone meaning, testosterone food for men, testosterone hormone food in hindi, testosterone hormone level in male, how to increase decrease testosterone in males, ladke, aadmi me, vyakti, man, boy, effects of low testosterone on the body, testosterone level in male body, what is, kya hota hai, kaise, upay, upchar ghar par, badhayen, up down,  reason, food, exercise, kaise badhaye testosterone, kya khane se, ki kami

पौरुष हार्मोन की कमी - Low Testosterone  causes, Home Treatment & Food 

What is Testosterone  

क्या होता है टेस्टोस्टेरोन:- testesteron एक पुरुष हार्मोन होता है, सरल भाषा में कहें तो युवावस्था में यह एक लड़के को मर्द बनाता है जैसे दाड़ी आना, सीने पर बाल आना, आवाज़ में भारीपन आना, जननांग का विकसित होना, शरीर का सुडौल होना, ताकतवर मांसपेशिया होना, testesteron की कमी आपकी वैवाहिक जीवन में कलह का कारण बन सकती है. testesteron low होने पर पुरुष चाहकर भी स्त्री को शारीरिक सुख नहीं दे सकता.  

How to Increase testesteron in Man / boy
  1. Fatty bodyवैसे मोटापे की किसी भी लिहाज से उचित नहीं माना जा सकता और मोटापे का मतलब होता है अनेक बिमारियों को स्वयं आमंत्रित करना. अगर आप मोटे है या शरीर पर अनावश्यक चर्बी जमा है तो testesteron level reduce हो सकता है, और शरीर में testestoron की कमी आ सकती है. इसके लिए नियमित व्यायाम और नपा तुला खाना खाने का प्रयत्न करें.
  2. Tensionआजकल की दौड़ भाग वाली लाइफ में तनाव होना एक आम बात है, लेकिन अधिक तनाव होना, शरीर के testesteron में कमी लाने का कारक हो सकता है. जब से व्यक्ति समझ पकड़ता है उसे टेंशन नामक बीमारी अपनी बेड़ियों में कैद करने के लिए तत्पर हो जाती है और संभवतः सिर्फ मृत्यु ही इससे छुटकारा दिला सकती है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है की इसे कम नहीं किया जा सकता. अपना ध्यान और दिमाग को किसी अच्छी जगह लगायें. योग, प्राणायाम, मैडिटेशन, खेल कूद और अपनी रूचि के मुताबिक कार्यों की और रुख करें. मैं यह नहीं कहता की इन सब से टेंशन नामक राक्षश मर जायेगा किन्तु आप उससे अधिक से अधिक अपने आप को दूर रखने में सफल हो पाएंगे.   
  3. Foodअधिक कार्बोहाइड्रेट्स युक्त भोजन और प्रोटीन की कमी भी testesteron reduce कर देते है.  Vitamin C वाले पदार्थो का सेवन testesteron का लेवल बढ़ा सकता है. जैसे स्ट्राबेरी. नारियल का किसी भी रूप में सेवन करने से भी testesteron शरीर में बढ़ता है.
  4. Avoid Sweetsमिठाई को हमारे खाने में अव्वल स्थान प्राप्त है. चाहे कोई भी शुभ कार्य हो या मृत्यु मिठाई खाने की परम्परा सदियों से चली आ रही है. यहाँ तक की भगवान को भोग स्वरूप भी अधिकांश मिठाई ही चढ़ाई जाती है. ऐसे में भला कोई मीठे से दूर रहे भी तो कैसे. लेकिन हर किसी चीज की एक लक्षमण रेखा होती है जिसे लंगने का अर्थ है कष्ट को निमंत्रण देना. मीठा अधिक खाना या मीठे पदार्थो का अत्यधिक सेवेन से Body में testesteron की कमी हो जाती है क्योकि इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. जिन व्यक्तियों को सुगर (डायबीटीज रोग) होता है उनके शरीर testesteron की कमी आ जाती है.
  5. हाई ब्लड प्रेशर  - अगर आपके शरीर में ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो यह भी testesteron में कमी ला सकता है. इसका इलाज तुरंत करें.                                                                              और आगे पढ़ें .....Next
  6. Leave a reply