भुल से भी खाली पेट न खाएं ये चीजें

things do not eat empty stomach, health advice, food suggestion, what to eat, khana, kya khana food do not eat na khayen bhukhe pet me 

भुल से भी खाली पेट न खाएं ये चीजें - Thease Food Item do not eat empty stomach

यह तो हम सभी जानते है की शरीर एक ऐसा यन्त्र है जो की खाने रूपी इंधन से चलता है, यदि सेहत अच्छी चाहिए तो खान-पान को लेकर बहुत ही सजक रहना पड़ता है.

जिस प्रकार किसी भी कार्य को कियान्वित करने का एक तरीका होता है, उसी प्रकार खान-पान के कुछ नियम होते है. सिर्फ पौष्टिक Food खाने से ही बात नहीं बनती.  

बिना कुछ सोचे विचारे यदि कुछ भी कभी भी खा लिया जाए तो वह शरीर को फायदा पहुँचाने के स्थान पर हानि कारक भी सिद्ध हो सकता है. ऐसे में हमें भलीभांति पता होना चाहिए की क्या कब खाना है और कब नहीं .

What items should not Eat If you Hungry / Empty Stomach

आइये जानते है क्या ऐसी चीज़े हैं जो की खाली पेट नहीं खानी चाहिए 

Banana (केला) -  वैसे तो फ्रूट्स को खाली पेट खाने को कहा जाता है लेकिन केला का सेवन खाली पेट नहीं करना उचित रहता है.

Tomato (टमाटर) - स्वाद में खट्टा होता है क्योंकि इसमें अम्ल (Acid) होता है. यदि टमाटर को खाली पेट खाया जाये तो यह अम्लता (Acidity) को बढ़ता है और जलन की समस्या हो सकती है. यह पेट में जाकर एक जैली के रूप में भी बन सकता है जिससे पथरी की समस्या हो सकती है.

चाय-कॉफ़ी -  यदि भूख लगी हो तो ऐसे में चाय या कॉफ़ी का सेवन न करें. इसमें पाए जाने वाला कैफीन हानि पंहुचा सकता है.

सोडा - सोडे में कार्बोनेट एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसे बिलकुल खाली पेड़ पीने से बैचनी और घबराहट के साथ साथ उल्टी भी हो सकती है.

शकरकंद - शकरकंद को भूखे पेट खाने से गैस होने के साथ ही सीने में जलन की समस्या भी खडी हो सकती है.

दही - वैसे तो दही को पेट के लिए उतम माना गया है लेकिन खाली पेट में दही खाना फायदे का सौदा नहीं माना जाता, इससे पेट दर्द या मरोड़ उत्पन्न हो सकते है.

दवाई - कुछ Medicine जो भूखे पेट लेने की सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जाती है, जो की एसिडिटी कंट्रोल के लिए होती है. किन्तु अपनी मर्जी से कोई भी दवा कभी भी ले लेने से समस्या खडी हो सकती है.बिना चिकित्सक की सलाह लिए कोई भी दवा न लें.

Leave a reply