ये हैं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 6 फ़ूड आइटम्स

जाने कौनसे है वो फल फ्रूट्स जो कर सकते है उच्च रक्तचाप को नियंत्रित, food to control high blood pressure in hindi, what to do to reduce high blood pressure ke gharelu desi upay ilaj upchar at home, kaise karen, kya hota hai, kis prakar kar rakte hai, things good for high B P, lowering, diet for rakt chap control, best foods to eat to lower high blood pressure,  uchch rakt chaap down, home medicine, remedies, high blood pressure diet foods to avoid in hindi, blood pressure normal karne ka tarika, diet chart for high blood pressure in hindi, high bp mein kya nahi khana chahiye, high blood pressure ko kaise control kiya jaye, high pressure ke upay hindi me, high blood pressure ke gharelu dawa

ये हैं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 6 फ़ूड आइटम्स

6 Foods That Help to Control High Blood Pressure

कैसे करे हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित

Blood Pressure के रोग से सभी भलीभांति परिचित है यह बीमारी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की Tension या फिर किसी भी प्रकार के शॉक अर्थात् ’अचानक कोई खबर’ जिसके कारण व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ या घट सकता है।
खास तौर पर देखे तो यह बीमारी बुढे बुजुर्गो के ज्यादा पाई जाती है, चिंता के कारण उनका ब्लड प्रेशर बढ जाता है।
High Blood Pressure के मरीज को कई खास चीजों को ध्यान रखना चाहिए और अपने Food का सबसे अधिक ध्यान रखें क्योकि आपके आहार का शरीर के Blood Pressure पर ज्यादा असर पड सकता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को High और Low के लिए सहायक हो सकता है।
हम अपने इस आर्टीकल के जरीए आपको यह बताना चाहते है कि आप कैसे अपने ब्लड प्रेशर को अपने Home पर बैठे ही Control कर सकते है।
हमारे द्वारा कुछ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कुछ घरेलु उपाय बताए जा रहे है। जिससे आप अपने घर मे साधारणतः उपलब्ध फल फ्रूट्स से भी अपने ब्लड प्रेशर का ईलाज आसानी से कर पाएगें जो कि निम्न है :-

Lemon Water Lowered High Blood Pressure

1. निंबु का प्रयेाग:-
निंबु भी एक रक्तचाप को कम करने का कारगर इलाज है। यह हमारे शरीर की रक्तवाहिकाओं में मौजुद कठोर कणों केा हटाने मे सहायक होता है। इसकें सेवन से आप अपने शरीर मे उच्च रक्त चाप को कम कर सकते है। इसके निंबु का एक और उपयोग है निबु मे मौजुद विटामिन सी आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पुर्ति करता है साथ ही साथ हृदय की परेशानियाँ को भी दुर करता है।
विटामिन की सबसे बडी खुबी यह की यह हमारे षरीर में मौजुद मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को कम कर उनके असर को समाप्त कर देता है।
आप नियमित रूप एक ग्लास पानी के साथ एक निंबु के रस को मिलाकर पी सकते है। इससे आपके शरीर का उच्चरक्त चाप कम होता है।
नोट:- निंबु के रस के साथ चिनी या नमक का उपयोग वर्जित है।

Watermelon help lower Blood Pressure

2. तरबुज -
सामान्यतया तरबुज का सेवन सभी व्यक्ति करते है मीठा स्वाद और मुहँ में घुलजाना. यह हमारे शरीर की पानी की कमी हो दूर करता है । कभी आपने सोचा की तरबुज हमारे शरीर के उच्चरक्त चाप को नियंत्रित करने मे भी कारगर हो सकता है। तरबुज मे एक यौगिक मौजुद होता है। जिसका नाम कुकुरबोकिटरीन होता है यह हमारे शरीर मे मौजुद रक्त कोषिकाओं का चौड़ा करने मे मदद करता है। जिससे उच्च रक्त चाप धीरे-धीरे नियंत्रित होने लगता है। तरबुतज का एक और फायदा है। यह हमारे शरीर के गुर्दे की कार्य प्रणाली मे भी सुधार लाता है।

High Blood Pressure Natural Treatment - Garlic

3. लहसुन -
लहसुन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है लहसुन न केवल खाद्य पदार्थो के स्वाद को बढाने के लिए प्रयोग मे लिया जाता है अपितु लहसुन का आयुवैद के अनुसार कई उपयोग होते है जिनमे से एक होता है उच्च रक्त चाप, उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने मे लहसुन एक काफी फायदे मंद घरेलु उपचार है। लहसुन मे मौजुद नाइटिक आॅक्साइड और हाइडोजन जो हमारी रक्त वाहिकाओं को आराम पहुॅचाता है।
अगर आप प्रतिदिन नियमित रूप से लहसुन और एक लौंग को पिसकर अपनेे खाद्य पदार्थो मे मिलाकर खाए इससे आपको जरूर फायदा होगा ।
आप ऐसा भी कर सकते है। आधा कप पानी मे चार से पाॅच लहसुन के रस बूॅदे मिला ले और उसका नियमित सेवन करे जिससे आपके उच्च रक्त चाप की बीमारी खत्म होने लगेगी।

NEXT

Leave a reply