बालों का झड़ने के उपाय - Hair Fall Control Tips at Home

hair problems, hair fall solution, hair fall reason, hair fall treatment at home, hair fall control tips,  Kow about Hair Fall Control Tips and how to stop hair fall in hindi

बालों का झड़ने के उपाय - Hair Fall Control Tips at Home


कई बार बहुत सी महिलाओ मे यह देखा गया है कि उनके बाल काफी झडते (Hair Fall) रहते है जिससे उनको काफी परेशानी होती है इसके लिए आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नही है क्योकि हमारे आज के इस आर्टिकल मे यही बताया गया है कि आप किस तरह से झडते हुए बालेा को रोक सकते है और किस प्रकार से आपने बालों को पोषण से भरपुर ओर घने बना सकते है। 
महिलाअेां मे Hair Fall एक आम समस्या हो गई जो दिनेां दिनेां बढती ही जा रही है सभी अपने अपने नुस्खें और अपने तरीके से इस समस्या से निजात पाने का प्रयास करते है लेकिन कईयों को कुछ हद संतुष्ठी नही मिल पाती है जिसके कारण उनकों काफी निराश होना पडता है। 
Hair fall के कई कारण हो सकते है जैसे बालों को सही पोषण न मिल पाना, सही तेल का चुनाव न होना , अच्छे षैम्पू से बालों का न धोना या फिर बालेां की अच्छी तरह से साफ सफाई न होना इस प्रकार से कई कारण हो सकते है जिसके कारण आपके बाल झडते रहते है। 
आज हम आपको यह बताने जा रहे है कि कौनसे ऐसे उपाय है जिनसे आपके बाला झडने से रूक जाएगे और आपके बाल सुंदर और घने लगने लगेगे। 

How to Stop Hair Fall / Hair fall solution, Hair fall reason, Hair fall treatment at home


1.    ज्यादा देर तक न रहे धुप मे खडे:- अब आप यह सोच रहे होगे की ज्यादा देर तक धुप मे खडे होने से हमारे बालों को कैसे नुकसान हो सकता है लेकिन आपका यह सोचना कितने हद तक सही चलीए देखते है ज्यादा देर तक धुप मे खडे होने से हमारे बालेा की नमी धीरे धीरे करके समाप्त होने लगती है और हमारे बालों का पोषण भी खत्म होने लगता है जिसके कारण हमारे बाल काफी हद नुकसान भी हो सकता है पोषण की कमी की वजह से ही हमारे बाल धीरे धीरे करकें झडने लगते है। 
 

2.    अच्छी तरह से करें Hairs की सफाई:- बालों को झडने से रोकने के लिए आपकों अपने Hairs की अच्छी तरह से सफाई करनी होगी। इसके आप एक अच्छे और सही shampu का चुनाव करें जिससे आपके Hair को नुकसान न हो और आपके बाल काफी अच्छी तरह से साफ हो जाए। 
 

3.    नारियल का तेल:- नारियल का तेल आपके Hairs के लिए काफी अच्छा हो सकता है क्योकि नारियल के तेल काफी पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे बालों के लिए काफी अच्छे और फायदेमंद होते है नारियल तेल से आपके बालो की मजबूती बढेगी और आपके बालो के झडने की संख्या कम होगी नारियल के तेल का इस्तेमाल आप कुछ इस प्रकार से करें प्रतिदिन एक कटौरी मे थोडा सा नारियल का तेल लेवे और उसकें बाद नारियल के तेल से अपने सर पर मालिश करें करीबन यह मालिस आप 30 मिनट तक कर सकते है जिससे आपके सर को काफी हद तक आराम मिलेगा और इससे आपके सर के बालों को जडे भी मजबुत हो जाएगी। 
 

4.    कोनसे शैम्पु का उपयोग न करें :- आप अपने Hairs की सफाई करने के लिए Shampu का उपयोग तेा करते ही होगे क्या आपको यह पता है कि आपके लिए वह शैम्पु किस प्रकार से काम करते है क्या आपको उनसे कोई नुकसान हो रहा है फायदा यह आपको अच्छी तरह से पता नही हो अगर सही तौर पर बताया जाए तो  ऐसे शैम्पु का उपयोग बिल्कुल भी न करें जिनमें सल्फेट क्योकि सल्फेट आपके हेयर्स के साफ़ तो अच्छी तरह से करेंगा लेकिन साथ ही साथ वह आपके बालों को नुकसान भी पहुचाएगा। 
 

5.    बालों को गिला न रखें:- कई कई बार यह होता है कि महिलाए जब रात के समय मे अपने सर को साफ करती है तो वह उन्ही गीले बालों के साथ ही सो जाती है ऐसा करना उनकें बालों के लिए काफी नुकसान दायक होता है क्योकि wet hairs के साथ सोने से आपकें बालो की जडे कमजोर होने लगती है जिससे आपकें बाल काफी हद कमजोर हो जाते है 
आज हमारे द्वारा बताए गए उपायों से आपको काफी हद तक फायदा होगा क्योकी यह एक आयुवेर्दिक उपचार के अंतर्गत आते है आयुवैर्दिक नुस्खे काम करने मे थोडा समय जरूर लेते होगे लेकिन उनका परीणाम काफी अच्छा और कारगर होता है। 

 

अगर आपके बाल ज्यादा झड रहे हो तो आपके पास हेयर ट्रांसप्लांट (Hair Transplant )  करने के अलावा कोई और उपचार नही होगा। 

Leave a reply