कैसे करें हाथों की देखभाल - लेडीज टिप्स

kaise karen hath ki dekhbhal in Hindi, hand care tips

Hand

 

कैसे करें हाथों की देखभाल - लेडीज टिप्स

हाथों के सोंदर्य का महत्व चेहरे के सोंदर्य की तरह ही होता है, क्योंकि हाथ न केवल सोंदर्य के प्रतीक है अपितु भावनायों के भी वाहक होते है. कुछ महिलाएं अपने चेहरे और वस्त्रों के अलावा किसी भी पॉइंट पर ध्यान नहीं देती है. अपने हाथ पैर की तरफ तो थोडा भी ध्यान नहीं देती है. जबकि हाथ भी शरीर के महत्वपूर्ण अंग होते है. प्रकृति का प्रभाव सबसे अधिक हाथों पर ही पड़ता है. चाहे सर्दी हो,  गर्मी हो या बरसात - सभी मौसम का प्रभाव हाथों पड़ना स्पष्ट होता है. हाथों का ध्यान न सखने पर ये रूखे, खुरदरे और झुर्रीदार हो सकते है, जो की शरीर के सोंदर्य को फीका कर सकते है. आइये जानते है कैसे करें हाथों की देखभाल :-

  •  दिनचर्या के समस्त  कार्यों को समाप्त करने के बाद हाथों की अच्छी प्रकार से सफाई कर लेनी चाहिए. सब्जी काटने आदि से हाथों में धब्बे पड़ सकते है, इन्हें साफ़ करने के लिए थोडा सिरका मलकर हाथ को पानी से धों लें. यदि नाख़ूनों में कम करते समय मैल भर गया हो तो उसे किसी सलाई से साफ़ करें.
  • हल्के गुनगुने ओलिव आयल से हाथों की अच्छी तरह मालिश करके उन्हें साबुन के पानी में कुछ देर डुबोकर रखे. और जब हाथ की त्वचा साफ हो जाये तो पानी से अच्छीतरह धों लें.
  • यदि काम करते समय हथेलियां खुरदरी पड़ गई हो तो हाथों पर नींबू को मलें. इसी पाकर कोहनियों के लिए भी  नींबू का प्रयोग करें.
  • रात को सोने से पूर्व हाथों पर क्रीम लगाये, यदि घर में इसे बनाना हो तो ग्लिसरीन, गुलाब जल और चन्दन के चूरे से तैयार किया जा सकता है.
  • अपने नाखूनों को सुरक्षित रखने के लिए बोतल या डब्बे के ढक्कन आदि को खोलने के लिए अपने नाखूनों का इस्तेमाल कभी भी न करें.
  • यदि आपके हाथ और अंगुलियाँ छोटी और पतली है तो ज्यादा बड़े नाख़ून न रखे.

हमसे जुड़ने के लिए हमारा facebook पेज like करें facebook.com/dainiktime

facebook

rashifal 18+ onlyHealth tips

 

Leave a reply