दाद का रामबाण इलाज - Tinea Corporis - Ring Worm Treatment in Hindi

ring worm treatment, ayurvedik ilaj desi, ringworm causes, ringworm home treatment, dad meaning in english, dad meaning in hindi, dad khaj khujli ka upchar kaise kare, bahut punani dad ka ramban ilaj, दाद का इलाज पतंजलि, दाद का रामबाण इलाज, दाद-खाज और खुजली का 11 रामबाण इलाज, दाद का उपचार, fungal infection treatment, types

of fungal infections, fungal infection home remedy, fungal infection treatment home remedies, fungal infection treatments, tinea treatment, tinea corporis, tinea corporis treatment, tinea ka treatment, tiniya ka ilaj in hindi, natural treatment in hindi, tinea capitis treatment in hindi, fungal infection home treatment in hindi

दाद का रामबाण इलाज - Tinea Corporis - Ring Worm Treatment in Hindi

Dad ka Pakka ilaj Tinea Corporis - Ring Worm Treatment - fungal infection home treatment in hindi - how to cure ringworm permanently

क्या आप या आपका कोई नजदीकी सालों पुरानी दाद dad (Tinea Corporis - Ring Worm ) से परेशान है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक और पूरा पढ़े 

यदि किसी भी व्यक्ति को भी दाद Tinea Corporis - Ring Worm हो रखी हो तो वह इसके भयानक बीमारी से होने वाली यातनाओं से वो भलीभांति परिचित होंगे, भयंकर खुजली, जलन के कारण दिन रात नींद चैन सबकुछ खो देना. दाद के लिए दवाई तो इन्टरनेट की दुनिया में भरी पड़ी है, कोई एलोपेथी बता रहा है तो कोई आयुर्वेदिक, परन्तु हम जो जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता रहे हैं, वो आपको एक साथ कंही भी नहीं मिलेगी.

Dad होने के संभावित कारण ringworm / tinea corporis causes 

  • किसी अन्य संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से dad
  • किसी स्विमिंग पूल आदि में नहाने पर dad
  • साफ़ सुथरे कपडे ना पहनना या एक ही वस्त्रों को बार बार पहनना से dad - Ring Worm
  • dad का कारण पसीने से होने वाली खुजली को नजरअंदाज करना, 
  • सार्वजानिक स्नानघर का उपयोग करने पर
  • अधिक एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करने से या किसी और कारणवश रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाने से dad लम्बे समय तक जाती नहीं है.
  • जिस व्यक्ति के शरीर में कफ़ अधिक हो या जिसकी तासीर कफ़ को हो ऐसे व्यक्ति को दाद हो सकती है.

क्या करें यदि सालों पुरानी दाद ringworm नहीं मिट पा  रही हो ?

Ring Worm Treatment - fungal infection home treatment in hindi - dad ka deshi ilaj

सबसे पहले किसी अच्छे Doctor (skin specialist dermatologist) या Ayurvedic वैध को अवश्य दिखाएँ, लेकिन हम जानते है की लंबे समय तक भी दवाइयाँ मेडिसिन लेने के बाद भी दाद नहीं मिट रही है तो निम्न पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपनाए how to cure ringworm Ring Worm - fungal infection  permanently, 

  • जिस अंग पर भी दाद tinea corporis हो रखी हो, उसे दिन में कम से कम दो बार एंटीसेप्टिक द्रव्य को पानी में मिलकर उससे अच्छी तरह साफ़ करें, इसके लिए आप कॉटन का उपयोग कर सकते है. साबुन का उपयोग नहीं करना है, साबुन से दाद के रोगाणु को और अधिक ताकत मिलती है और रोगाणु अधिक तेज़ी से आक्रमण करते है.
  • रोज़ दिन में दो बार (सुबह - शाम) नहाए, और पानी की बाल्टी में एक-दो थक्कन एंटीसेप्टिक द्रव्य को मिलाकर ही नहाएँ.और एक बार किसी भी वस्त्र को उपयोग में लाने के बाद पुनः उसे बिना धोये उपयोग में न लायें क्योकि दाद रोग स्पर्स से फैलता है इसलिए घरके सभी सदस्यों को भी ऐसा करने को कहें, इससे dad - ring worm परिवार अन्य सदस्यों को होने की सम्भावना कम होगी.
  • रोगी के कपडे धोने से पूर्व उस बाल्टी में थोडा कपूर जरुर मिलाये, कपूर दाद के रोगाणु को रोकता है, इसके साथ साथ सभी कपड़ो को स्त्री (iron) भी अवश्य करे.. 
  • dad ka kiranu -Fungus infection में fungus का रोगाणु गर्म स्थान और गीलेपन में ही रहना पसंद करता है, इसलिए जितना हो सके उस अंग को / शारीर के हिस्से को सुखा और ठंडा रखने का प्रयत्न करे.
  • यदि गुप्तांगो के आस पास dad हो तो कसे हुए वस्त्र / टाइट अंडरवियर कदापि ना उपयोग में ले, ढीले ढाले सूती कच्चे उपयोग में ला सकते है या हवादार वस्त्र ही पहने, जितना हो सके धुप में या गर्म स्थान में जाने से बचे, कैसे भी करके दाद वाले स्थान को हमेशा सुखा रखें, पसीने में गिला रहने पर दाद कभी भी ख़त्म नहीं हो सकता, चाहे जितनी मर्जी दवा ले या उपचार रखें, सिर्फ आपका समय, धन और शरीर की बर्बादी ही होगी. हमारी सलाह तो यहाँ तक है यदि किसी भी कारण से आप दाद वाले स्थान को सुखा नहीं रख पा रहे है तो उन सभी कारणों को कुछ समय के लिए त्याग कर दीजिये, क्योकि इस भयंकर बीमारी से निज़ात पाना जरुरी है ना की ऑफिस जाना या काम पे जाना या यदि कोई विद्यार्थी है तो उसे स्कूल जाना. dad को ठंडी हवा लगने दे. 
  • बाहर की गर्मी और गंदगी को हटाने के साथ साथ dad ke ilaj में रोगी को अपने शरीर की आंतरिक गर्मी और विषाक्त तत्वों को भी शरीर से बाहर निकलना भी अति आवश्यक है. इसके लिए आप खान पान का ध्यान अवश्य रखे.  
  • सालों पुराने दाद Fungus infection के रोगी को यह बात भलीभांति पता है की dad ठीक हो जाने के बाद भी बार बार पुनः हो जाता है, ऐसे में आप ज्यादा एंटी बायोटिक मेडिसन का उपयोग करने के स्थान पे दाद के मुलभुत कारणों को ध्यान में रखे और किसी अच्छे वैध को दिखाएँ. 
  • यदि दवाइयाँ और परहेज़ का पूरा ध्यान रखने पर दाद Fungus infection एक बार ठीक भी हो जाये तो भी उपचार treatment बंद नहीं करना है, उसे कम से कम 15-30 दिन तक जारी रखे, क्योंकि दाद Tinea Corporis बहुत ही हटीला रोग है, जो ठीक हो जाने पर भी वापिस होने की सम्भावना बनी रहती है.
  • यदि कब्ज रहती है या फिर पेट गर्म रहता है तो dad का मिटाना आसान नहीं है, पेट साफ़ होना अति आवश्यक है.
  • सुबह में शौच आदि क्रिया से निवृत हो के योग अवश्य करे - कपाल भाती, अनुलोम विलोम प्राणायाम - कम से कम आधा घंटा 

दाद में क्या खाएं क्या नहीं पढ़ें पेज संख्या 2 पर (antifungal foods list, foods to avoid for fungal infections, foods to avoid with fungal skin infections

NEXT

Leave a reply