मुंहासे - How to remove Pimples - Ayurvedic Upay se ilaj - Muhase Home Remedy

मुंहासे - How to remove Pimples - Ayurvedic Upay se ilaj - Acne Home Remedy ,का घरेलु इलाज, keel munhase ka dharelu upchar,  Treating acne, upchar, treatment, care, how to, deshi, indian, ghar par hi, samasya, problem, kaise kare, chhutakara, saral, easy, how to remove, kaise mitaye,  muhase

How to remove Pimples - Ayurvedic Upay se ilaj - Muhase Home Remedy

Pimples युवावस्था में कदम रखने पर होने वाला रोग है जो की मेल या फीमेल दोनों को हो सकता है.प्रायः उनको होता है जिन्हें पसीना अधिक आता हो और skin oily (तैलीय त्वचा) हो. 

 मुंहासे का घरेलु उपचार - कैसे पायें Munhase से छुटकारा

नींबू के रस में बराबर गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगायें। आधा घंटे बाद चेहरा ताजा जल से धों डालें। दस-पन्द्रह दिनों के प्रयोग से Pimples दूर हो जाते हैं और मुंह के दाग भी अथवा केवल नींबू के छिलकों को मुंह पर स्नान से पूर्व धीरे-धीरे मलने से और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से मुंह धोते रहने से भी कुछ दिनों में मुंहासे Pimples Remove हो जाते है।

विशेष
Pimples को फोड़ना या नोचना नहीं चाहिए। इससे वे और ज्यादा फैलते हैं और त्वचा में स्थायी दाग पड़ जाते हैं। उपरोक्त प्रयोग कसे पहले चेहरे को साथ पानी की भाप से साफ कर लें तो जल्दी लाभ होगा।
कभी भी कब्ज न होने दें और इसके लिए 
कब्ज के उपाय करें.  ।

विकल्प

  • जायफल को कच्चे गोदुग्ध में किसी पत्थरपर घिस ले इतना कि Face पर लेप हो जाये। मुंह पर लेप करने के बाद थोड़ी देर सूखने दें फिर हाथ से रगड़कर उबटन की तरह छुडा लें। फिर गुनगुने पानी से धोकर पोंछ लें। चाहे तो जायफल को कच्चे दूध में घिसकर रात सोते समय मुहसों और काले धब्बों पर लेप करें और प्रातः धो डाले। इससे भी दो-चार सप्ताह में कील, Muhase और काले दाग मिट जाते हैं।
  • जैतून का तेल नियमित रूप से लगाने से अनेक प्रकार के मुंहासे व कुन्सियां ठीक हो जाती है। साथ ही त्वचा पर मुंहासों, फुंसीयों के दाग भी मिट जाते है।
  • सुबह दातुन करते समय दातुन नीम की हो तो अच्छा के के नर्म कूचे को मुंहासों पर फेरने से मुंहासे Pimples साफ हो जाते और फिर कभी नहीं निकलते ।
    चेहरे की ताजगी (चेहरे का गुलाब की तरह दिखना)
  • प्रातः सूर्योदय के समय किसी बगीचे में जाकर छोटे-छोटे पौधों पर पड़ी ओस की बूंदो से सिकी स्वच्द रूमाल को भिगों लें। ओस से भीगे इस रूमान को धीरे-धीरे चेहरे पर मलिए। चेहरा गुलाब की तरह खिल उठेगा । सर्दियों में इस रूमाल को घर जाकर और गर्म कमरे में बैठकर इस ओस जल से भीगे रूमाल से चेहरे की धीरे धीरे मालिश करें। इस प्रकार फूलों, पतियों पर पड़ी ओस अपने मुख पर मलने से आपप स्वयं का सुखद ताजगी का अनुभव करेंगे ।

 

सभी पाठकों से निवेदन है की इस लेख  “मुंहासे - Pimples ka Ayurvedic Upay se Ilaj - Acne Home Remedy ” पर आप अपना  Comments को अवश्य देवें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारा facebook पेज like करें facebook.com/dainiktime

 

Leave a reply